मारुति सुजुकी ने बाजार में उतरा सेलेरियो का सीएनजी अवतार, जानिए क्या है कीमत

0
9
Maruti Suzuki Celerio S CNG Model Launched: मारुति सुजुकी ने शुक्रवार को अपनी सेलेरियो कार के सीएनजी अवतार को बाजार में लॉन्च कर दिया है। जानिए क्या है इसकी शुरुआती कीमत।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने मारुति सुजुकी ने उत्पादन शुरू कर दिया है। ऐसे में उसकी नजर इस दौरान उपजी सस्ती कारों का मांग को भुनाने पर है। अपनी कई मॉडलों पर 55 हजार रुपये तक की छूट का ऐलान करने के बाद मारुति ने शुक्रवार को सेलेरियो का सीएनजी मॉडल बाजार में उतारा है।

सेलेरियो का सीएनजी अवतार बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के अनुकूल है। सेलेरियो के एस-सीएनजी की दिल्ली के शोरूम में शुरुआती कीमत 5.36 लाख रुपये है। इस बारे में मारुति ने अपने बयान में कहा कि यह पेशकश कंपनी की अपने ग्राहकों को ग्रीन और टिकाऊ वाहन उपलब्ध कराने के विचार के अनुकूल है। सेलेरियो एस-सीएनजी संस्करण की कीमत 5.36 लाख, 5.61 लाख और 5.68 लाख रुपये है।

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘इस मॉडल के अब तक पांच लाख से अधिक ग्राहक हैं। बीएस-6 एस-सीएनजी संस्करण के साथ इसकी लोकप्रियता और बढ़ेगी।’ कंपनी का दावा है कि यह वाहन एक किलो सीएनजी में 30.47 किलोमीटर दौड़ेगा। कंपनी पहले ही 10 लाख हरित वाहन (सीएनजी, स्मार्ट हाइब्रिड वाहन) बेच चुकी है। कंपनी ने कहा कि अगले दो साल में वह मिशन ग्रीन मिलियन के तहत 10 लाख वाहन और बेचेगी।

जानिए क्या हैं सेलेरियो CELERIO  S-CNG की खूबियां 
मारुति सुजुकी सेलेरियो के एस-सीएनजी मॉडल में 1000 सीसी वाला के सीरीज इंजन लगा है। जो 3500 आरपीएम पर 78 न्यूटर मीटर का और 6000 आरपीएम पर 43.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करती है। कंपनी के मुताबिक एक किलो सीएनजी में यह 31.76 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। इसमें सीएनजी किट कंपनी से फिट होकर आती है इसके कारण इसकी फ्यूल एफिशिएंसी अधिक है और इसका डिजायन भी लीक प्रूफ है। किट में ऐसे उपकरणो का उपयोग किया गया है जिससे इंजन का कार्यकाल बढ़ता है और यह यात्रियों के लिए सुरक्षित भी है। इसके सीएनजी सिलेंडर में 10 किलो गैस आ सकती है। यानी एक बार फुल टैंक कराने पर यह तकरीबन 300 किमी की दूरी तय कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here